ताजा ख़बरे

21 जून को फादर्स डे है, पिता और परिवार के साथ समय बिताकर मनाये Father's Day | mKhabar

Father’s Day 2020:

हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है। इस साल फादर्स डे 21 जून को है।
Photo Google
इसे आधिकारिक रूप से पहली बार 19 जून 1910 को मनाया गया था। हालांकि, फादर्स डे को मनाए जाने को लेकर जानकारों और इतिहासकारों में मतभेद है। कुछ इतिहासकार का कहना है कि इसे 1907 में सबसे पहली बार वर्जीनिया में मनाया गया था। हालांकि, इसका आधिकारिक विवरण नहीं है और कुछ इतिहासकार 19 जून 1910 को आधिकारिक मानते हैं।
इसकी शुरुआत सोनेरा डोड ने की थी। जब सोनेरा छोटी थी तो उनकी मां का निधन हो गया। उस समय सोनेरा डोड के पिता विलियम स्मार्ट ने उनकी परवरिश की और मां की कमी कभी खलने नहीं दी। जब सोनेरा बड़ी हुई, तो उसने मदर्स डे की तरह फादर्स डे मनाने पर बल दिया। उन्हीं दिनों सोनेरा ने पिता के सम्मान में फादर्स डे पहली बार मनाया था, जिसे 1924 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति कैल्विन कोली ने आधिकारिक मंजूरी दे दी। हालांकि, 1966 में राष्ट्रपति लिंडन जानसन ने इसे जून महीने के तीसरे रविवार को मनाने की सहमति दी। उस समय से हर साल यह जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है ।
माता-पिता एक दूसरे के पूरक होते हैं। इन्हें ईश्वर समतुल्य दर्जा दिया गया है। एक व्यक्ति को कुशल और सफल बनाने में उसके पिता का सबसे बड़ा योगदान होता है। पिता के अथक परिश्रम और प्रयासों के बाद परिवार का पालन-पोषण होता है। अतः इस दिन का बहुत महत्व है। इस दिन पिता के सम्मान में कई सामाजिक संगोष्ठी और समारोह आयोजित किए जाते रहे हैं। इस दिन लोग अपने पिता को गिफ्ट देकर, उनके साथ समय बिताकर उन्हें सम्मान देते हैं।


No comments