ताजा ख़बरे

उत्तर प्रदेश - आसमान से बरसी आफत बिजली गिरने से बिहार में 83 यूपी में 24 लोगों की मौत


बिहार और उत्तरप्रदेश में पिछले 2 दिन में गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने की वजह से 110 लोगों की मौत हो गई . वहीं कम से कम 32 घायल हो गए और व्यापक स्तर पर संपत्ति को क्षति पहुंची । बता दे की पटना में आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार बुधवार से अभी तक राज्य में बिजली गिरने से 83 लोगों की मौत हुई है ।  इनमें सबसे ज्यादा देवरिया में 9 लोगों की मौत हुई। इसके अलावा प्रयागराज में 6, अंबेडकरनगर में तीन और बाराबंकी मं दो लोगों की जान गई। उन्होंने बताया कि इन घटनाओं में 20 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं और अस्पतालों में भर्ती हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में  अब तक बिजली गिरने से 24 लोगों की मौत हुई है।

Google

पीएम मोदी, राहुल ने जताया दुख            

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना पर अपनी संवेदना प्रकट करते हुए ट्वीट किया है। बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ ज़िलों में भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों के निधन का दुखद समाचार मिला। राज्य सरकारें तत्परता के साथ राहत कार्यों में जुटी हैं । इस आपदा में जिन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी संवेदना प्रकट करता हूं । 
Google
वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी इस घटना पर ट्वीट कर दुख जताया है, उन्होंने ट्वीट किया है कि बिहार में बिजली गिरने से 83 लोगों की मौत की ख़बर सुनकर स्तब्ध हूँ.भगवान उनके प्रियजनों को इस दुख को सहन करने की शक्ति दे। कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मेरी अपील है कि पीड़ित परिवारों की हर संभव मदद करें । यूपी-बिहार में वज्रपात में जान गंवाने वाले लोगों के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संवेदना प्रकट की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'उत्तर प्रदेश और बिहार के कई हिस्सों में भारी वर्षा और वज्रपात मे कई लोगों के हताहत होने के समाचार से दुःख हुआ। राज्य प्रशासन राहत कार्यों में लगी है। पीड़ितों के परिवार के लिए मेरी गहरी संवेदनाएं।'

GOOGLE

बच्चे भी झुलसे

सके अलावा ईस्ट चंपारण, दरभंगा और बांका में 5-5 लोगों ने आकाशीय बिजली की चपेट में आने के बाद दम तोड़ दिया। आकाशीय बिजली की चपेट में कई मासूम बच्चे और महिलाएं भी आई हैं। कई छोटे-छोटे बच्चे बुरी तरह झुलस चुके हैं। जानकारी के अनुसार, जिस दौरान तेज बारिश हुई थी, उस दौरान अधिकांश लोग अपने खेतों में गए हुए थे। आकाशीय बिजली से कई लोगों के घरों में भी भीषण आग लगी है, जिसमें कई कीमती सामान जला है।


Google

मुख्यमंत्री ने 4 लाख मुआवजा देने का ऐलान किया

वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीड़ितों के प्रति संवेदना व्यक्त की और तत्काल राहत पहुंचाने का आदेश दिया है साथ ही मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख मुआवजा देने का ऐलान किया है.। वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 83 लोगों की मौत पर शोक जताया है, और मृतक के परिजनों को 4-4 लाख रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया है। बता दे की लखनऊ में गुरुवार को बिजली गिरने से कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई, और 12 घायल हो गए।  बुधवार को भी बिजली गिरने से तीन लोग की मौत हो गई थी, आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक बिजली गिरने से राज्य के 23 जिलों में कुल 83 लोगों की मौत हुई है।


No comments