ताजा ख़बरे

राजनाथ सिंह पहुंचे लद्दाख, LAC पर सुरक्षा हालात का लेंगे जायजा


चीन के तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को दो दिवसीय दौरे पर लद्दाख पहुंचे है। बता दे की राजनाथ सिहं लद्दाख और जम्मू-कश्मीर की यात्रा करेंगे। वही चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे भी हैं रक्षा मंत्री के साथ रहेंगे। वही राजनाथ सिंह शुक्रवार को लद्दाख का दौरा करेंगे और शनिवार को जम्मू-कश्मीर जायेंगे ।


सीमाओं पर स्थिति की समीक्षा करने पहुचे राजनाथ

बता दे की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना होने से पहले राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं सीमाओं पर स्थिति की समीक्षा करने और क्षेत्र में तैनात सशस्त्र बल के जवानों के साथ बातचीत करने के लिए जा रहा हूं। राजनाथ सिंह सुबह में पैंगोंग लेक के पास लुकुंग पोस्ट पहुंचेंगे, फिर लेह एयरपोर्ट पर वायुसेना कर्मियों से बातचीत करेंगे और सुबह 11.30 बजे श्रीनगर के लिए रवाना हो जाएंगे।



 पहले भी  रद्द हुई यात्रा

वही राजनाथ सिंह इससे पहले जुलाई महीने की शुरुआत में भी लेह दौरे के लिए रवाना होने वाले थे,लेकिन अचानक उनकी यात्रा रद्द हो गई थी और प्रधानमंत्री मोदी 3 जुलाई को लेह जिले के नीमू इलाके पहुंच गए थे। वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन की सेनाओं के बीच 5 मई को हुए गतिरोध के बाद रक्षा मंत्री की यह पहली लद्दाख यात्रा होगी ।


दोनो देश की बीच चल रही समझौता

हाल ही में दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुए समझौते के आधार पर अब सीमा से सेनाओं को हटाने का काम चल रहा है, चीन की सेना गलवान, पैंगोंग इलाके से पीछे हट चुकी है और अपने सैनिकों को करीब दो-दो किमी तक पीछे कर लिया है। एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि रक्षा मंत्री लद्दाख में सैनिकों को संबोधित करेंगे. साथ ही पैरा ट्रूपर्स का दौरा करेंगे और उनकी संचालन क्षमता देखेंगे.

No comments