ताजा ख़बरे

धर्म चक्र कार्यक्रम में PM Modi का शांति संदेश, 'कल्याण का रास्ता दिखाता बुद्ध का संदेश'


पीएम के संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आषाढ़ पूर्णिमा-गुरु पूर्णिमा के अवसर पर भगवान बुद्ध के उपदेशों पर विशेष जोर देते हुए वीडियो संदेश के जरिए देश के युवाओं से बुद्ध के विचारों को अपनाने की बात कही. पीएम मोदी ने कहा कि इस समय विश्व मुश्किल हालात से गुजर रहा है. इन सभी चुनौतियों का सामना और समाधान गौतम बुद्ध के विचारों के साथ किया जा सकता है.


पीएम के संबोधन से पहले राष्ट्रपति रामनाथ ने किया धर्म चक्र दिवस का उद्घाटन

प्रधानमंत्री के संबोधन से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन से धर्म चक्र दिवस का उद्घाटन किया. आपको बता दें कि संस्कृति मंत्रालय की देखरेख में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया. आज के ही दिन महात्मा बुद्ध ने अपने पहले पांच शिष्यों को प्रथम उपदेश दिया था. धर्मचक्र कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'भगवान बुद्ध के बताए आठ मार्ग कई समाजों और राष्ट्रों के लिए कल्याण का रास्ता दिखाते हैं. यह करुणा और दया के महत्व पर जोर डालता है. भगवान बुद्ध की शिक्षाएं विचार और क्रिया दोनों में सरलता मनाती हैं ।

युवा बुद्ध के विचारों को अपनाएं

पीएम मोदी ने कहा, जिस समय दुनिया चुनौती का सामना कर रही है उस वक्त तेज तर्जार युवा मन वैश्विक समस्याओं का हाल लेकर सामने आ रहा है. इस समय भारत के पास सबसे बड़ा स्टार्ट अप इको सिस्टम है. इस खास मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा, मैं अपने युवा दोस्तों से अपील करना चाहूंगा कि वह बुद्ध के विचारों को अपनाएं. इस तरह से वह खुद भी मोटिवेट हों और दूसरों को भी आगे का रास्ता दिखाएं.


No comments