ताजा ख़बरे

ट्विटर अकाउंट Cyber Attack बराक ओबामा, जो बिडेन, बिल गेट्स समेत एप्पल, एलन मस्क के Account हैक


बुधवार देर रात अमेरिका के कई बड़े लोगों के ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए गए। हैकरों ने दुनिया के कई बड़े राजनेता, दिग्गजों कारोबारियों के ट्विटर अकाउंट को हैक कर लिया, जिनमे माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स, टेस्ला के सीईओ इलॉन मस्क, अमेरिकी रैपर कान्ये वेस्ट, अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, वॉरेन बफेट, एप्पल, उबर समेत अन्य के ट्विटर अकाउंट को हैक किया गया है।बिट कॉइन का लेनदेने का लिये किया हैक ।


बता दे की माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के लिए बुधवार की रात पूरी तरह से हैक कर लिया गया । जिसके बाद कई घंटों तक ट्विटर ने ब्लू टिक वाले सभी अकाउंट को बंद कर दिया। अकाउंट हैक करने के बाद सभी अकाउंट्स से ट्वीट कर बिटकॉइन के रूप में पैसा मांगा जा रहा था, हालांकि अभी फौरी तौर पर इस मुश्किल को दूर कर लिया गया है।

जाने हैक अकाउंट से क्या पोस्ट किया गया


हैक करने वाले ने मेसेज में एक लिंक डाला जिसपर बिट कॉइन का लेनदेने किया जा सकता है। पोस्ट किया गया, 'आप हमको 5000 बिट कॉइन देने वाले हैं।' जानकारी के बाद वेबसाइट के डोमेन को कैंसल कर दिया गया। ऐमजॉन के को-फाउंडर जेफबेजोस और बिल गेट्स के ट्विटर हैंडल हैक करके भी इसी तरह के पोस्ट किए गए। एपल के आकाउंट से लिखा गया है कि हम अपने लोगों को कुछ देना चाहते हैं। उम्मीद है कि आप भी सपॉर्ट करेंगे। आप जितने भी बिटकॉइन भेजेंगे, उन्हें डबल करके लौटाया जाएगा। यह केवल 30 मिनट के लिए है। एलन मस्क की प्रोफाइल से लिखा गया है कि कोविड 19 की वजह से मैं लोगों को बिट कॉइन डबल करके दे रहा हूं। यह सब सुरक्षित है। उदाहरण के तौर पर बिल गेट्स के ट्विटर अकाउंट से लिखा गया कि हर कोई मुझसे कह रहा है कि ये समाज को वापस देने का वक्त है, तो मैं कहना चाहता हूं कि अगले तीस मिनट में जो पेमेंट मुझे भेजी जाएगी मैं उसका दोगुना लौटाऊंगा. आप 1000 डॉलर का बिटकॉइन भेजो, मैं 2000 डॉलर वापस भेजूंगा ।


क्या कहा ट्विटर ने


इस पूरी घटना के बाद ट्विटर ने कहा कि हमको ट्विटर अकाउंट हाईजैक होने की जानकारी है। फिलहाल हम मामले की जांच कर रहे हैं। साथ ही इसको दुरुस्त करने के लिए कदम उठा रहे हैं। हम जल्द ही सबको अपडेट देंगे। ट्विटर ने कहा कि हम इस मामले की समीक्षा कर रहे हैं, जिसके चलते यूजर अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट नहीं कर पा रहे होंगे और न ही पासवर्ड रिसेट कर पा रहे होंगे।

कितना हुआ नुकसान?


अगर इतने बड़े प्रोफाइल से इस प्रकार का ट्वीट किया गया तो जाहिर है कि हर कोई हैरान हो गया। साइबर सिक्योरिटी हेड करने वाले अल्पेरोविच का कहना है कि आम लोगों को कुछ हदतक नुकसान पहुंचा है. इस हैक के बीच हैकर्स करीब 300 लोगों से 1 लाख 10 हजार डॉलर बिटक्वाइन निकाल पाए हैं।

बिटकॉइन क्या है?


आपको बता दें कि जिस तरह से रुपये और डॉलर हैं, उसी तरह अब बिटकॉइन हैं. ये एक डिजिटल करेंसी है, जिसे डिजिटिल बैंक में ही रखा जा सकता है. अभी इसे कुछ ही देशों में लागू किया गया है और हर जगह एक बिटकॉइन की कीमत काफी अधिक है. इन्वेस्टमेंट के हिसाब से लोगों को ये काफी लुभावना लगता है।


बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है कि ट्विटर में हैकिंग का मामला सामने आया हो । इससे पहले भी कई बार कुछ देशों में हैकिंग सामने आई है, लेकिन तब किसी एक बड़े अकाउंट या कुछ अकाउंट को टारगेट किया जाता था । लेकिन इस बार बड़ी संख्या में हस्तियों को टारगेट किया गया और इस बार का मकसद भी एक तरह से चूना लगाना ही था, क्योंकि ऐसे बिटकॉइन मांगने की घटना पहली बार ही हुई है। इस हैकिंग के बाद अब एक्सपर्ट्स की ओर से कई तरह के सवाल खड़े किए जा रहे हैं. क्योंकि अगर ट्विटर के बैकहैंड पर आसानी से हैकर कब्जा कर रहे हैं और इस तरह बड़े अकाउंट्स से ट्वीट कर रहे हैं तो आम लोगों को इससे घाटा हो रहा है, जिसका नतीजा कई हजार डॉलर बिटकॉइन जाने के बाद भी दिखा है।



No comments