ताजा ख़बरे

Independence Day 2020 - देखे कोरोना काल के बीच स्वतंत्रता दिवस के लिए कैसे की है व्यवस्था, पीएम मोदी बनाएंगे नया रिकॉर्ड

देश में कल यानि शनिवार को आजादी का 74वां जश्न मनाने जा रहा है।जिसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पिछले 74 साल में देश के लोगों ने काफी कुछ देखा। कई तरह की चुनौतियों का सामना किया, लेकिन स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम की चमक कभी फीकी नहीं हुई। वही इस बार भी दिल में आजादी के जश्न को लेकर काफी उमंग है, लेकिन इस बार कोरोना वायरस ने चुनौतियां कुछ ज्यादा ही बढ़ा दी हैं।


बता दे की 74 साल में पहली बार स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन कुछ अलग होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे, तब सामने कुर्सी में कम ही मेहमान नजर आएंगे और जो होंगे भी वह सभी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दूर-दूर बैठे होंगे। इस साल संख्या को 250 के करीब ही रखा जाएगा। जबकि हमेशा प्रधानमंत्री को तिरंगा फहराते देखने के लिए जनता की भीड़ उमड़ पड़ता था। 


इस स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी बनाएंगे नया रिकॉर्ड

बता दे की इस बार 15 अगस्त 2020 को लाल किले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब तिरंगा लहराएंगे तो राजनीतिक इतिहास का एक दिलचस्प रिकॉर्ड भी बनाएंगे।प्रधानमंत्री मोदी अब तक चौथे  व्यक्ति होंगे जो लगातार सातवीं बार तिरंगा लहराएंगे और इसी के साथ सबसे अधिक बार यह सौभाग्य हासिल करने वाले प्रधानमंत्रियों की सूची में वह चौथे नंबर पर पहुंच जाएंगे। लाल किले पर सबसे अधिक बार तिरंगा लहराने का रिकॉर्ड पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के नाम है। इंदिरा गांधी इस उपलब्धि में दूसरे नंबर और मनमोहन सिंह तीसरे नंबर पर हैं।


सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम 

इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है और कार्यक्रम में सामाजिक दूरी का पालन के लिए सभी उपाय किए गए हैं। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा के लिए 300 से अधिक कैमरे लगाए गए हैं और उनकी फुटेज पर नजर रखी जा रही है। लालकिले में लगभग 4,000 सुरक्षाकर्मी होंगे और वे सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करेंगे।


दिल्ली की आठ सड़कें सुबह छह घंटे के लिए बंद रहेंगी

15 अगस्त को दिल्ली की आठ सड़कें सुबह छह घंटे के लिए बंद रहेंगी। इनमें नेताजी सुभाष मार्ग, लोथियन रोड, एसपी मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक रोड, निषाद राज मार्ग, एस्प्लेनेड रोड और इसका लिंक रोड नेताजी सुभाष मार्ग, राजघाट से आईएसबीटी के लिए रिंग रोड और आईएसबीटी से आईपी फ्लाईओवर तक बाहरी रिंग रोड शामिल हैं, जो सुबह चार से 10 बजे तक आम जनता के लिए बंद रहेगा।


No comments