ताजा ख़बरे

खुशीयों की पटरी पर फिर दौड़ी मेट्रो गो स्मार्ट कार्ड धारकों को मास्क मुफ्त सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मेट्रो का संचालन

आखिर वह समय आ ही गया जिसको लेकर कई माह से शहर वासियों को इंतजार था। लखनऊ मेट्रो का संचालन आज यानी 7 सितंबर की सुबह 6 बजे से शुरू कर दिया गया। ट्रांसपोर्ट नगर स्थित डिपो से निकली दो मेट्रो अप व डाउन लाइन से चलाई गई। मेट्रो में सफर करने वालों का सिलसिला सुबह धीमा रहा। नॉर्थ साउथ कॉरिडोर के सभी 21 मेट्रो स्टेशन पर मेट्रो अफसरों को लगाया गया था यात्रियों को किसी प्रकार की कोई तकलीफ ना हो साथ ही कोविड-19 का पूरी तरह से पालन हो इसकी मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी हर अधिकारी को सौंपी गई थी।


गो स्मार्ट कार्ड धारकों को मास्क मुफ्त

लखनऊ मेट्रो ने गो स्मार्ट कार्ड को प्रोत्साहित करने के लिए एक योजना भी शुरू की है इसके अंतर्गत गो स्मार्ट कार्ड खरीदने वाले को 20 रुपये का मास्क मुफ्त दिया जा रहा है। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि मेट्रो परिवहन संसाधनों में सबसे बेहतर विकल्प लखनऊ मेट्रो है।

संचालन हर 4 से 5 घंटे में सेनेटाइज होगी मेट्रो

गुड़गांव मेट्रो स्टेशनों को हर 4 से 5 घंटे में सैनिटाइजेशन किया जा रहा है। लिफ्ट स्वचालित सीढ़ियां, काउंटर,  ऑटोमेटिक फेयर गेट और टिकट वेंडिंग मशीन को 3 से 4 घंटे में सैनिटाइज करने के निर्देश हैं। साथी स्टेशनों पर तैनात अफसरों को निर्देश दिए गए हैं। यात्रियों को प्रोत्साहित करें युवा सीढ़ियों को इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करें। लिफ्ट में दो या तीन से ज्यादा इस्तेमाल ना करें। सभी मेट्रो स्टेशनों पर नैपकिन की भी व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही हैंड वॉश और स्टेशन पर प्रवेश करते समय सैनिटाइजर की भी व्यवस्था की गई है यात्री इसका प्रयोग अवश्य करें। मेट्रो ने गो स्मार्ट कार्ड को प्रोत्साहित करने के लिए एक्टिवेशन चार्जेस भी खत्म कर दिए गए हैं। अभी तक मेट्रो को स्मार्ट कार्ड को एक्टिवेट करने के लिए 50 रुपये लेता था, लेकिन अब यह काम आज से मुफ्त में होगा।


मेट्रो सफर के दौरान इन बातों का रखें ख्याल

1. मेट्रो स्टेशन पर फेस मास्क जरूर लगाएं।

2. स्मार्ट कार्ड के साथ ही यात्रा कर पाएंगे।

3. बीमार हैं तो मेट्रो में सफर नहीं कर पाएंगे।

4. स्टेशन के सभी गेट नहीं खुलेंगे, बेवसाइट चेक कर जाएं।

5. यात्रा का समय बढ़ेगा तो अतिरिक्त समय लेकर जाएं।


मेट्रो संचालन को लेकर गाइडलाइन जारी

दिल्ली, लखनऊ समेत अन्य जगहों पर मेट्रो संचालन को लेकर गाइडलाइन जारी की गई हैं। मेट्रो संचालन से पहले सोशल डिस्टेंसिंग के जरिए संक्रमण को रोकने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। स्टेशन के सीमित गेट ही प्रवेश और निकास के लिए खुलेंगे। प्रवेश गेट से लेकर एएफसी गेट, प्लेटफार्म से लेकर कोच के अंदर पर दूरी बनाए रखने के लिए मार्किंग की गई है। पूरी यात्रा को कैशलेस और कांटेक्टलेस बनाने के लिए सिर्फ स्मार्ट कार्ड यात्रियों को सफर की मंजूरी मिलेगी। सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। साथ ही सेनेटाइजेशन किए जाने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा।

No comments