ताजा ख़बरे

दिवाली-छठ पूजा के चलते रेलवे ने दी नयी सौगात,10 से 15 नवंबर के बीच चलेंगी स्पे शल ट्रेनें

भारतीय रेलवे ने त्योूहारों को देखते हुए कई स्पेरशल ट्रेनें चलाई हैं। हालांकि ये ट्रेनें पूरी तरह से आर‍क्षित हैं। उत्तनर रेलवे ने बुधवार को नोटिस जारी किया है कि इन स्पे शल ट्रेनों में केवल रिजर्व क्लालस के कोच होंगे। रेलवे ने यात्रियों से पहले ही रिजर्वेशन करा लेने की अपील की है। यह भी कहा गया है कि बिना रिजर्व टिकट के प्ले टफॉर्म पर प्रवेश नहीं मिलेगा। 

10 नवंबर से शुरु होकर 30 नवंबर तक चलेंगी ट्रेने

दिवाली और छठ पूजा पर यात्रियों के आरामदायक सफर के लिए चार फेस्टविल ट्रेनों को हरी झंडी मिली है। रेलवे जनसाधारण ट्रेनों को चलाएगा। इनमें दो ट्रेनें रोजाना और दो साप्ताहिक होगी। ट्रेनों का संचालन 10 नवंबर से शुरु होकर 30 नवंबर तक रहेगा।

आइये जानते है चलने वाली ट्रेने

दानापुर से आनंद विहार के तौर पर चलने वाली(पुराना नंबर 13257-58) ट्रेनें अब जीरो नंबर से उसी रुट पर रोजाना दौड़ेंगी। 22 कोच की गाड़ी 10 नवंबर से 30 नवंबर तक चलेगी। इसी तरह 11 नवंबर से सहरसा-आनंद विहार (05529-30) के नंबर से चलेगी। यह ट्रेन सहरसा से हर बुधवार और आनंद विहार से गुरुवार को रवाना होगी। इसमें 18 कोच होंगे। इसी तरह जनसेवा के नाम से चलने वाली दरभंगा से अमृतसर(05211-12) भी 10 नवंबर से 30 नवंबर तक चलेंगी। सहरसा -अमृतसर (05531-32) भी साप्ताहिक चलेगी।  सहरसा से ट्रेन 15 नवंबर रविवार को चलेगी। अमृतसर से ट्रेन सोमवार को चलेगी।  इसके अलावा दिल्ली से रक्सौल (04425-26) भी दस नवंबर और आनंद विहार से सहरसा(04431-32) ट्रेन भी 8 नवंबर से चलेगी। 

दिवाली-छठ पर रेलवे ने की तैयारी

सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने बताया कि त्योहार के चलते नौ दिनों का एक्शन प्लान तैयार किया गया है। नौ दिन चलने वाले प्लान में ट्रेनों में जीआरपी व आरपीएफ का एस्कार्ट रहेगा। एसीएम नरेश कुमार्र सिंह का कहना है कि एक्शन प्लान में साफ सफाई व पीने के पानी का भरपूर इंतजाम रहेगा। एडीआरएम मार्न सिंह मीना की देखरेख में चलने वाले एक्शन प्लान में मंडल के प्रमुख स्टेशन स्टेशनों के लिए रेलवे के विभिन्न अफसरों को जिम्मेदारी दी गई है। 

No comments