ताजा खबरे

WhatsApp यूज करते है आप तो हो जाये सावधान! आ गया है नया स्कैम, ऐसे बचाएं अपने आपको

WhatsApp Hack - अगर आप भी वॉट्सऐप (Whatsapp) का यूज करते हैं तो हो जाएं सावधान। दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला व्हाट्सएप मेसेजिंग ऐप अब स्कैमर्स और हैकर्स का नया टारगेट बन गया है। ये नया Whatsapp हैक एक OTP स्कैम से जुड़ा है। आइए आपको बताते हैं इस नए हैक और स्कैम के बारे और जानते हैं की कैसे आप बच सकते हैं इस फ्रॉड से.


WhatsApp यूज करते है आप तो हो जाये सावधान! आ गया है नया स्कैम, ऐसे बचाएं अपने आपको

क्या है ये नया OTP (One time Password) स्कैम

इस नए स्कैम में एक OTP के जरिए आपका Whatsapp अकाउंट हैक किया जा सकता है। हैकर किसी और डिवाइस में वॉट्सऐप पर आपका फोन नंबर एंटर करता है और इस वजह से आपको ओटीपी मिलता है। हैक करने के लिए हैकर आपको किसी Unknown नंबर से या किसी दोस्त के नंबर से वॉट्सऐप पर एक मैसेज भेजेगा। फिर हैकर आपसे कहेगा कि कुछ इमर्जेंसी है। उसका Whatsapp अकाउंट लॉक हो गया है और उसके मोबाइल नंबर पर OTP नहीं आ रहा है।


ऐसे में आपको लगेगा की आपका कोई दोस्त या रिश्तेदार मुश्किल में है और आप उसकी मदद करने लगेंगे। आपके नंबर पर एक OTP आएगा जिसे हैकर आप से वो OTP पूछेंगे। हैकर को OTP बताते ही आपका वॉट्सऐप अकाउंट आपके डिवाइस से लॉग आउट यानी बंद हो जाएगा। साथ ही ऐप पर मैसेज मिलेगा कि आप अपने डिवाइस पर अकाउंट से लॉग आउट हो गए हैं और किसी दूसरे डिवाइस पर आपके नंबर से वॉट्सऐप का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस तरह आपका Whatsapp Account हैकर हैक कर लेगा। अगर आप झांसे में आ गए और हैकर को आपने अपने मोबाइल पर आए ओटीपी को शेयर कर दिया तो आप अपने वॉट्सऐप अकाउंट से हाथ धो बैठेंगे। ओटीपी शेयर करने के बाद हैकर्स आपके वॉट्सऐप अकाउंट को गलत कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।


WhatsApp यूज करते है आप तो हो जाये सावधान! आ गया है नया स्कैम, ऐसे बचाएं अपने आपको

WhatsApp हैक होने पर करें ये काम

  • अगर आपको हैकर ने ऐसे OTP के जरिए हैक किया है और उसे आपके वॉट्सऐप अकाउंट का एक्सेस मिल गया हौ, तो आप अपना Whatsapp तुरंत रिसेट कर दे। और फिर से वैसे ही वॉट्सऐप पर लॉग-इन करे जैसे पहली बार व्हाट्सएप अकाउंट बनाने के दौरान लॉग-इन किया था। इस तरह करने से फिर से आपके नंबर पर OTP आएगा और आप अपने डिवाइस पर वॉट्सऐप का एक्सेस पा लेंगे। वहीं, हैकर के डिवाइस से आपका वॉट्सऐप अकाउंट लॉग-आउट हो जाएगा।
  • हमेशा याद रखें कि वॉट्सऐप कभी भी बिना मांगे आपको OTP नहीं भेजता है। इसका मतबल जब तक आप OTP के लिए रिक्वेस्ट नहीं करेंगे, तब तक आपके नंबर पर OTP नहीं आएगा।
  • अगर बिना रिक्वेस्ट के आपके पास OTP आता है, तो उसे नजरअंदाज कर दें, किसी के साथ शेयर न करें और न ही किसी को बताए।
  • कोई दोस्त, रिश्तेदार या परिवार का सदस्य टेक्स्ट मैसेज करके OTP मांगता है, तो पहले उसे कॉल करके कन्फर्म करें कि वह आपका जान पहचान या रिश्तेदार वाला है या नहीं। इसके बाद अगर वह परिवार का सदस्य या दोस्त है और आपको उसके साथ OTP शेयर करने की जरूरत समझ में आती है, तभी OTP शेयर करें।

Tags whatsapp hacks,hacks,whatsapp tricks,whatsapp,whatsapp hacked,hack whatsapp,whatsapp tips and tricks,whatsapp hidden features,new whatsapp tricks,whatsapp tips,whatsapp secret tricks,cool whatsapp tricks,secret whatsapp tricks,whatsapp hack,hidden whatsapp features,whatsapp hacker,whatsapp hacks and tricks,whats up moms,hack whatsup,whatsapp tips tricks & hacks,whatsup,how to hack whatsup,whatsapp messenger,hidden whatsapp tricks,two whatsup,hacker,whatsapp hacking,

No comments