1 करोड़ Smart Phone and Tablet इन्हें देगी योगी सरकार: Smart Phone and Tablet Yojana

Smart Phone and Tablet Yojana: योगी सरकार उत्तर प्रदेश के एक करोड़ युवाओं को मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट देने जा रही है. इस प्रस्ताव को राज्य सरकार ने भी मंज़ूरी दे दी है. आपको बता दें कि पोस्ट ग्रेजुएशन, बीटेक, ग्रेजुएशन, पॉलिटेक्निक, मेडिकल एजुकेशन, पैरा मेडिकल और स्किल डेवलपमेंट मिशन का प्रशिक्षण लेने वाले उम्मीदवारों को स्मार्टफोन या टैबलेट दिया जाएगा. राज्य सरकार की ओर से फ्री लैपटॉप योजना पर 3000 करोड़ रुपये खर्च किए

योगी सरकार की ओर से मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन बांटने की योजना का लाभ छात्रों को दिया जायेगा | इसके अलावा अन्य लोगों को भी मिलेगा योगी सरकार की और से कई योजनाओं का लाभ मिलेगा | आपको बता दें कि सेवा मित्र पोर्टल कौशल विकास विभाग की यह एक अहम पहल है। इसके जरिए विभिन्न कुशल कारीगरों का पंजीकरण किया जाएगा। एजेंसियों के माध्यम से आम जनता को प्लंबर, बढ़ई, नर्स, बिजली मिस्त्री आदि जैसी विभिन्न नागरिक सेवाएं दी जाएंगी।

Smart Phone and Tablet Yojana में किसे और कैसे चुना जाएगा

लोग इस योजना का लाभ सही तरीके से प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तर पर एक कमेटी का गठन किया जायेगा. इसके 6 सदस्य होंगे। ये लोग शिक्षण संस्थानों की पहचान कर लिस्ट तैयार करेंगे। कमिटी ने कहा कि स्मार्टफोन या टैबलेट सिर्फ जेम पोर्ट के जरिए खरीदे जाएंगे जहां Gem Portal नोडल एजेंसी होगी, और इस पूरी योजना का सञ्चालन करेगी । योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पढ़ाई अब ऑनलाइन हो रही है ऐसे में सूचना प्रौद्योगिकी के इन माध्यमों से विद्यार्थियों को जोड़ना जरूरी हो गया है।

Post a Comment

0 Comments