Cm Yogi का बड़ा ऐलान अब अयोध्या कैंट के नाम से जाना जाएगा फैजाबाद जंक्शन

faizabad junction railway name,faizabad junction name change,faizabad railway junction,faizabad junction railway,faizabad junction name change news,faizabad railway station name changed to ayodhya,faizabad railway station renamed,faizabad junction name,faizabad junction railway station,faizabad railway junction as ayodhya cantt,faizabad junction changed ayodhya cantt,faizabad name changed,fd/faizabad junction railway station,faizabad junction renaming

उत्तर प्रदेश सरकार ने आज Faizabad Railway Junction का नाम बदल कर अयोध्या कैंट Ayodhya Cantt करने का फैसला किया है. राज्य के CM Yogi Adityanath ने इसका ऐलान किया है. चुनावी साल में योगी सरकार का इसे बड़ा फैसला माना जा रहा है. क्योंकि राज्य में कई जिलों और शहरों के नाम बदलने की मांग की जा रही है. जबकि राज्य सरकार फैजाबाद और प्रयागराज जिले का नाम बदलकर अयोध्या और प्रयागराज कर चुकी है.

BJP लल्लू ने फैजाबाद रेलवे स्टेशन के नाम बदलने की मांग की थी 

बता दें स्टेशन का नाम बदलने को लेकर काफी समय से मांग की जा रही थी. बीते साल स्थानीय भाजपा सांसद लल्लू सिंह ने फैजाबाद रेलवे स्टेशन को अयोध्या कैंट करने की मांग की थी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने औपचारिकता पूरी कर केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजने का आश्वासन दिया था. 

जाने और किन स्टेशनों के भी बदले जा चुके हैं नाम

गौरतलब है कि इससे पहले भी यूपी में कई शहरों और स्टेशनों के नाम बदले जा चुके हैं. हाल ही में योगी सरकार ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर 'वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन' करने की सिफारिश की थी. ये प्रस्ताव केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजा गया है. इससे पहले मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन किया गया. साथ ही प्रयागराज के चार रेलवे स्टेशनों के नाम भी बदले गए थे, जिसके बाद इलाहाबाद जंक्शन अब प्रयागराज जंक्शन बन गया. इसके अलावा इलाहाबाद सिटी स्टेशन, रामबाग और इलाहाबाद छिवकी स्टेशन के नाम भी बदले गए. 

अन्य कई जिलों के नाम बदलने की है मांग

बीजेपी की सत्ता आने के बाद कई जिलों और शहरों के नाम बदलने की मांग की जा रही है. राज्य में सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदल कर प्रयाग राज कर दिया. वहीं राज्य में पिछले दिनों अलीगढ़ का नाम हरिगढ़, मैनपुरी का नाम मयननगर और फिरोजाबाद का भी नाम चंद्रनगर करने की मांग की गई है. जबकि लखनऊ का भी नाम बदलने की मांग हिंदू संगठनों के द्वारा की गई है. इसके साथ ही पिछले दिनों कासगंज जिले का भी नाम बदलने की मांग की गई थी. इन जिलों और शहरों के नाम बदलने के लिए स्थानीय निकायों ने प्रस्ताव पारित कर शासन को भेजे हैं. जिस पर अभी तक शासन ने फैसला नहीं किया है. राज्य में सहारनपुर के देवबंद तहसील का भी नाम देववृंद करने की मांग की गई है. स्थानीय विधायक इसको लेकर कई बार मांग कर चुके हैं. वहीं हिंदू संगठन और विश्व हिंदू परिषद काफी अरसे से देवबंद का नाम बदलने को लेकर सरकार पर दबाव बना रहे हैं.

Post a Comment

0 Comments